भारत ने वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराया, बनाई 1-0 ~की~ बढत

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

भारत ने वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराया, बनाई 1-0 ~की~ बढत

भारत की खराब शुरुआत

जीत के लिए मिले 96 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही। टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन सिर्फ एक रन बनाकर कार्टरेल का शिकार बने। कार्टरेल ने उन्हें सिर्फ एक रन पर LBW आउट कर पवेलियन बेज दिया। रोहित शर्मा को सुनील नरेन ने पोलार्ड के हाथों कैच आउट करवा दिया। रोहित ने 25 गेंदों पर 24 रन बनाए। सुनील नरेन ने रिषभ पंत को बिना खाता खोले ही कैच आउट करवा दिया। पंत अपना खाता भी नहीं खोल पाए। मनीष पांडे को कीमो पॉल ने 19 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 29 गेंदों पर 19 रन बनाए। उन्हें भी कार्टरेल ने अपनी गेंद पर पोलार्ड के हाथों कैच आउट करवा दिया।

ध्वस्त हो गई कैरेबियाई बल्लेबाजी

पहली पारी में कप्तान विराट ने गेंदबाजी की शुरुआत स्पिनर वाशिंगटन सुंदर से ही कराई। सुंदर ने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही ओपनर बल्लेबाज जॉन कैंपबेल को बिना खाता खोले ही पवेलियन भेज दिया। कैंपबेल का विकेट का कैच कृणाल पांड्या ने लपका। भारत को दूसरी सफलता पारी के दूसरे ओवर में ही तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने दिलाई। भुवी ने पारी के दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर इविन लुईस को बोल्ड कर दिया। लुईस भी अपना खाता नहीं खोल पाए।

नवदीप सैनी ने निकोलस पूरन को अपना पहला शिकार बनाया और उन्हें 20 रन पर रिषभ पंत के हाथों कैच करवा दिया। हेटमायर को नवदीप ने शून्य पर बोल्ड कर दिया। खलील अहमद ने पॉवेल को चार पर रिषभ के हाथों कैच आउट करवा दिया। कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट को कृणाल पांड्या ने नौ रन पर आउट कर दिया। ब्रेथवेट का कैच कृणाल ने अपनी ही गेंद पर लिया। सुनील नरेन रवींद्र जडेजा की गेंद पर हिट लगाने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। उनका कैच खलील अहमद ने लपका। कीमो पॉल को भुवी ने विराट के हाथों कैच करवा दिया। उन्होंने तीन रन बनाए। नवदीप सैनी ने पोलार्ड को 49 रन पर एलबीडब्ल्यू आउ ट कर दिया। पोलार्ड ने अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 49 गेंदों पर 49 रन बनाए।

भारत की तरफ से नवदीप सैनी ने तीन, भुवनेश्वर कुमार ने दो जबकि वाशिंगटन सुंदर, खलील अहमद, कृणाल पांड्या व रवींद्र जडेजा ने एक-एक सफलता हासिल की।

लोकेश राहुल को अंतिम ग्यारह में नहीं मिली जगह

भारत की तरफ से लोकेश राहुव व श्रेयस अय्यर को टीम में जगह नहीं दी गई इसके अलावा राहुल चहर व दीपक चहर भी अंतिम ग्यारह में जगह बनाने में सफल नहीं रहे। इस मैच के जरिए नवदीप सैनी टी 20 में अपना डेब्यू किया। काफी समय के बाद रविंद्र जडेजा को टी 20 टीम में खेलने का मौका मिला और उन्हें अंतिम ग्यारह में भी शामिल किया गया।

भारत की प्लेइंग इवेवन-

शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, रिषभ पंत, कृणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, खलील अहमद।

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन-

जॉन कैंपबेल, इविन लुईस, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, किरोन पोलार्ड, रोवमन पॉवेल, कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), सुनील नरेन, कीमो पॉल, शेल्डन कार्टरेल, ओशाने थॉमस।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!