हर तीन साल में एक बार विश्‍व कप का आयोजन करना चाहता है आईसीसी

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

हर तीन साल में एक बार विश्‍व कप का आयोजन करना चाहता है आईसीसी

न्यूज स्पेशल डेस्क, अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक नया प्रस्‍ताव दिया है कि 50 ओवर का विश्‍व कप हर तीन साल में हो जबकि मौजूदा प्रारूप के मुताबिक यह चार साल में एक बार आयोजित होता है। हालांकि, इस प्रस्‍ताव को पूर्ण सदस्‍यों का समर्थन नहीं मिला, जिसमें भारत, ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड शामिल थे।

पूर्ण सदस्‍य देशों के प्रमुख कार्यकारियों की बैठक में इस प्रस्‍ताव का समर्थन नहीं किया गया। इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स में आयोजित मौजूदा विश्‍व कप में मिल रहे आकर्षण से नाखुश स्‍टेकहोल्‍डर्स चाहते हैं कि आईसीसी अपना ज्‍यादा ध्‍यान टी20 टूर्नामेंट पर लगाए, जिसे वैश्विक स्‍तर पर स्‍वीकार किया जा रहा है।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्ण सदस्‍य इस प्रस्‍ताव से खुश नहीं हैं। उनकी सलाह है कि जब विश्‍व कप चार साल में आयोजित होने के बावजूद लोगों का मन नहीं मोह पा रहा है, ऐसे में तीन साल में इसकी मेजबानी का कोई फायदा नहीं। इसके बजाय आईसीसी को वर्ल्‍ड टी20 पर जयादा ध्‍यान देना चाहिए जिसे लोग स्‍वीकार कर रहे हैं।

सूत्र ने बताया, ‘आईसीसी के प्रस्‍ताव को समर्थन नहीं मिलने का स्‍पष्‍ट मतलब है कि टी20 क्रिकेट का आईडिया आगे बढ़ेगा, जिसे वैश्विक स्‍तर पर पहचान मिल रही है।’ रिपोर्ट के मुताबिक, ‘द्विपक्षीय क्रिकेट के अलावा यह पाया गया कि हर बीते सीजन के साथ स्‍टेकहोल्‍डर्स को सिर्फ ग्‍लोबल टूर्नामेंट से मूल्‍य मिल रहा है, वो टी20 इवेंट हैं। उपमहाद्वीप के बाहर 50 ओवर का टूर्नामेंट लंबे या छोटे समय में स्‍टेकहोल्‍डर्स के लिए मददगार नहीं है।

क्रिकेट ने उच्‍च स्‍तर पर जो अपना कीर्तिमान स्‍थापित किया है, वह आईपीएल की बदौलत। इंडियन प्रीमियर लीग एकमात्र वैश्विक मील का पत्‍थर साबित हुआ है। अगर आईसीसी को अपनी प्रॉपर्टी से रिटर्न चाहिए तो आईपीएल वहां से है, जहां कीर्तिमान स्‍थापित है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *